फ्रंट ऑफिस

फ्रंट ऑफिस, रक्षा लेखा नियंत्रक(अनु.एवं वि.), बैंगलूर का एक विशिष्ट अनुभाग है। इस अनुभाग को विक्रेताओं की तत्काल आवश्यताओं को पूरा करने के लिए 2003 में आरंभ किया गया था। बाद में अनेक कार्यालयों ने इसका अनुसरण करने हुए एक प्रभावी तंत्र की स्थापना की।

जैसा कि नाम से ही ज्ञात होता है, फ्रंट ऑफिस रक्षा लेखा नियंत्रक(अनु.एवं वि.), बैंगलूर के प्रवेश द्वार पर स्थित है तथा इसका कार्य एक सहायक लेखा अधिकारी तथा एक लेखा परीक्षक देखते है। फ्रंट ऑफिस द्वारा विक्रेताओं तथा प्रयोगशालाओं की सभी आपातिक आवश्यकताओं की पूर्ति आम-तौर पर ग्राहकों द्वारा अपेक्षा न की जाने वाली गति से की जाती है ।

फ्रंट ऑफिस ग्राहकों को निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध कराता है।

हैल्प लाइन

 
विक्रेता अपने बिलों की स्थिति के संबंध में 080-25248888 पर हैल्पलाइन पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कॉल लेने वाले स्टाफ ऑन-लाइन डाटाबेस के तत्काल सत्यापन के द्वारा रसीद का ब्यौरा, संसाधन तथा भुगतान विवरण उपलब्ध कराता है।
 
विक्रेताओं को सलाह दी जाती है कि हैल्प लाइन स्टाफ द्वारा तीव्र सेवा प्रदान करने के लिए प्रयोगशाला/स्थापना का नाम, यूनिट बिल संख्या एवं बिल राशि उपलब्ध कराएं।
 
हैल्प लाइन माह में लगभग 600 कॉल प्राप्त करता है।
 
टैलर  
 
दावों/बिलों की चयनित श्रेणियों को फास्ट ट्रैक आधार पर संसाधित किया जाता है।
 
प्रयोगशालाओं/स्थापनाओं से प्राप्त या.भ./दै.भ. मांग, सा.भ.नि. अग्रिम/आहरण दावों को प्राप्ति के दिन ही संसाधित कर दिया जाता है तथा इलैक्ट्रॉनिक क्लियरेंस सिस्टम के माध्यम से संबंधित प्रयोगशालाओं/स्थापनाओं के लोक निधि खाते में भुगतान कर दिया जाता है।
 
प्रयोगशालाओं/स्थापनाओं से प्राप्त टेलिफोन बिलों को संसाधित किया जाता है तथा बी.एस.एन.एल. को इलैक्ट्रॉनिक क्लियरेंस सिस्टम के माध्यम से सीधे भुगतान कर दिया जाता है।   
             
प्रयोगशालाओं/स्थापनाओं से प्राप्त चिकित्सा अग्रिम दावों को प्राथमिकता के आधार पर संसाधित किया जाता है और संबंधित अस्पताल के पक्ष में बनाये गए चैक को प्रयोगशाला/स्थापना के प्राधिकृत प्रतिनिधि को सौंप दिया जाता है।
 
टैलर विंग प्रति माह लगभग 600 बिलों को संसाधित करता है।